रावण ने बताएं थे स्त्रियों के 8 अवगुण । Ravan ne bataye the patniyon ke ye avgun

रावण ने बताएं थे स्त्रियों के 8 अवगुण

hindicage image

 Ravan ne bataye the patniyon ke ye avgun in hindi : हम सभी रावण को जानते है । हिंदू धर्म के अनुसार रावण एक बुरा आदमी था । जिसने देवी सीता का अपहरण किया था और भगवान राम के साथ युद्ध किया था । रावण मे बहुत सारे अवगुण थे । लेकिन ऐसा नहीं है की रावण बुद्धिमान नहीं था । रावण मे बहुत से अच्छे गुण भी थे । लेकिन इसकी चर्चा कोई नहीं करता ।

 रावण एक महापंडित था जिसे शास्त्रों का संपूर्ण ग्यान था । वो हर कला मे पूरी तरह से माहिर था । रावण कड़ी तपस्या करता था और उसकी तपस्या मे भी कड़ी शक्ति रहती थी । रावण ने पत्नीयो के आठ अवगुणो के बारे मे बताया है की स्त्रियों मे आठ अवगुण छिपे होते है । यह कौन से है हम आपको बता रहे है  । 

यह भी पढिये : जानिए कैसे जन्म लेते है किन्नर 

 पहला अवगुण

 रामचरित मानस दोहे के अनुसार पत्नीयो का जो पहला अवगुण होता है वह पत्नीयो मे ज्यादा साहस होना । साहस होना बुरी बात नहीं है । लेकिन रावण के अनुसार पत्नीया साहस गलत जगह पर इस्तेमाल करती है । रावण के अनुसार पत्नीया अपने साहस का सही उपयोग नहीं करती है । कुछ भी बदलने के लिए वह साहस के साथ आगे बढ़ती है ।

 दूसरा अवगुण

 पत्नीयो मे जो दूसरा अवगुण होता है वह है उनकी निरंतर झूठ बोलने की आदत । रावण के अनुसार पत्नीया बहोत से बातों मे झूठ बोलती है ।

 तीसरा अवगुण

 रावण के अनुसार स्त्रियों मे पुरुषों के तुलना मे ज्यादा चंचलता रहती है । रावण ने कहा है की कोई भी स्त्री का मन लंबे समय तक एक बात पर  रुकता नही है और इसी कारण परेशानी या बढ़ जाती है ।

 चौथा अवगुण

 रावण ने पत्नीयो का जो चौथा अवगुण बताया है वह है की उनके माया रचने की कला । यह पत्नीयो का सबसे बड़ा अवगुण माना गया है । रावण के अनुसार स्त्रियाँ स्वार्थी भी होती है । 

यह भी पढिये : धन बचाने के उपाय 

 पाचवा अवगुण

 रावण ने जो पाचवा अवगुण बताया है वह है की पत्नीयो का डरपोक होना । स्त्रियाँ जल्दी ही किसी भी बात पर डर जाती है । रावण ने यह भी कहा है की स्त्रियों मे बुद्धि की कमी होती है ।

 छठा अवगुण

 रावण के अनुसार स्त्रियों का छठा अव गुण है उनकी मूर्खता। रावण के अनुसार स्त्रियाँ भले ही तेज दिमाग वाली हो सकती है । लेकिन उनमें अविवेकता रहती है । स्त्रियाँ कोई भी निर्णय बिना सोचे समझे ले लेती है ।

 सातवा अवगुण

 रावण के अनुसार स्त्रियाँ मे निर्दयता होती है । स्त्रियाँ दया जरूर करती है लेकिन जिस बात पर उन्हें दया नहीं आती फिर वह भविष्य मे कभीभी दया नहीं दिखाती ।

 आठवा अवगुण

 आठवा अवगुण यह है की रावण के अनुसार स्त्रियाँ अपवित्र होती है । रावण ने यह भी कहा  है की स्त्रियों मे पवित्रता नहीं रहती है । वह सिर्फ पवित्र होने का दिखावा करती है ।


Previous
Next Post »
Thanks for your comment