यहां महिलाओं के कपड़े उतारकर , पुरुष लेते है तलाशी

hindicage image

हाल ही में एक घटना सामने आयी है की रूस के खान में जो महिलाएं काम करती है उन्होंने शिकायत की है कि जब वह काम करके घर लौटने जाती है तो उससे पहले उनके कपड़े उतारकर उनकी तलाशी ली जाती है , इन महिला वर्कर्स का कहना है कि तलाशी इस कारण ली जाती है क्योंकि कहि कोई भी वर्कर्स बेशकीमती हिरे चुरा के न ले जाये , लेकिन ऐसा नही है , महिलाओं ने बताया कि तलाशी के नाम पर उनके साथ भद्दा व्यवहार किया जाता है , और तलाशी लेने वाले लोग महिलाये नही बल्कि पुरुष होते है । 



यह तलाशी लेते वक्त महिला कर्मचारी के कपड़े उतारकर उन्हें ठंडे फर्श पर खड़ा किया जाता है , और उनसे अजीबो गरीब सवाल पूछे जाते है । यह सब करते वक्त महिला कर्मचारी को धमकिया भी दी जाती है कि यदि इसकी शिकायत महिला कर्मचारियों ने किसी से की तो उन्हें गेनेकोलिजिक्ल एग्जामिनेशन चेयर तक पर बैठना पड़ेगा । 


खान में काम करने वाली महिलाओं ने स्थानीय मीडिया को यह भी बताया कि , उनके साथ बहुत बुरा व्यवहार किया जाता है । तलाशी के नाम पर उनके एक एक करके सारे कपड़े उतार लिए जाते है , और उनको एक ठंडे फर्श पर जिसका फर्श कंक्रीट का है उसपर खड़ा कर दिया जाता है । महिलाओं ने कहा कि यदि तलाशी महिलाये ले तो ठीक बात है लेकिन पुरुष सहकर्मी यह काम करते है । 


सिर्फ महिलाओं की नही यहां पुरुषो के भी कपड़े उतारकर उनकी तलाशी ली जाती है । लेकिन पुरुषो के साथ भद्दा व्यवहार नही किया जाता । महिलाओं ने बताया कि वर्कर्स के यूनिफार्म में कोई जेब भी नही रहता । और तो और किसी भी वर्कर्स को टॉयलेट में भी 10 मिनट तक का ही टाइम दिया जाता है । और पूरे खान में भी CCTV कैमरे लगे हुए है । 

 
Previous
Next Post »
Thanks for your comment